Lucknow City

Best Places To Visit In Lucknow – लखनऊ में घूमने की 10 सबसे अच्छी जगहें

Places To Visit In Lucknow : अगर आप इतिहास के शौकीन हैं, कला के पारखी हैं या फिर खाने के दीवाने, तो लखनऊ आपका दिल जीत लेगा। नवाबों के इस खूबसूरत शहर में देखने,घूमने और अनुभव करने के लिए इतना कुछ है कि एक बार आने वाला बार-बार खींचा चला आता है। तो चलिए, आज हम आपको लखनऊ (Lucknow) के कुछ बेहतरीन पर्यटन स्थलों की सैर कराते हैं, जहां इतिहास की कहानियां सुनाई देती हैं, संस्कृति की रंगत दिखाई देती है और स्वाद की खुशबू महकती है।

Top 10 Places To Visit In Lucknow :

  1. Hanumant Dham (हनुमंत धाम) : ये मंदिर ना सिर्फ हनुमान भक्तों के लिए आस्था का केंद्र है, बल्कि अपनी अनोखी वास्तुकला और शांत वातावरण के लिए भी जाना जाता है। हनुमंत धाम (Hanumant Dham) की सबसे खास बात है इसकी मूर्तियों की संख्या। जी हां, इस मंदिर परिसर में करीब 1.25 लाख छोटी-बड़ी हनुमान जी की मूर्तियां स्थापित हैं! ये सभी मूर्तियां अलग-अलग आकार और मुद्राओं में हैं, जो देखने वालों को मंत्रमुग्ध कर देती हैं।
  2. Maa Chandrika Devi Temple (मां चंद्रिका देवी मंदिर) : मां चंद्रिका देवी मंदिर। ये मंदिर ना सिर्फ देवी भक्तों के लिए आस्था का केंद्र है, बल्कि अपनी अनोखी वास्तुकला और शांत वातावरण के लिए भी जाना जाता है। मंदिर परिसर में कई छोटे-बड़े मंदिर भी हैं, जिनमें भगवान राम, शिव, और हनुमान की प्रतिमाएं स्थापित हैं। मां चंद्रिका देवी मंदिर में साल भर कई त्यौहार और उत्सव मनाए जाते हैं। इनमें नवरात्रि, राम नवमी, और दीपावली प्रमुख हैं। नवरात्रि के दौरान मंदिर में विशेष पूजा-अर्चना और भजन-कीर्तन का आयोजन होता है।
  3. Bara Imambara (बड़ा इमामबाड़ा) : लखनऊ की शान, बड़ा इमामबाड़ा एक अद्भुत वास्तुकला का नमूना है। 1786 में बनकर तैयार हुआ यह इमामबाड़ा अपनी भूलभुलैया के लिए प्रसिद्ध है। कहा जाता है कि इसकी 1024 गलियों में से कम ही लोग बिना मदद के बाहर निकल पाते हैं। इसके अलावा, विशाल हॉल और छत से लटकते झूमर इसकी खूबसूरती को और बढ़ाते हैं।
  4. Chota Imambara(छोटा इमामबाड़ा) : छोटा इमामबाड़ा, जिसे ‘तहजीब का लखनऊ’ भी कहा जाता है, अपनी नक्काशी और इंडो-इस्लामिक वास्तुकला के लिए मशहूर है। यहां मौजूद झूमरों की चमक और दीवारों पर लिखी कारीगरी देखते ही बनती है। रात में जब इसकी लाइटें जलती हैं, तो यह किसी सपनों के महल से कम नहीं लगता।
  5. Rumi Darwaza (रूमी दरवाजा) : लखनऊ के प्रवेश द्वारों में से एक, रूमी दरवाजा अपने भव्य आकार और नक्काशीदार मेहराबों के लिए जाना जाता है। यह दरवाजा तुर्की के सुल्तान सुलेमान खान के वास्तुकार द्वारा बनाया गया था और इसकी तुलना कॉन्स्टेंटिनोपल के गेट ऑफ ब्लेस से की जाती है।
  6. Hazratganj Market (हजरतगंज मार्केट) : अगर आप शॉपिंग के शौकीन हैं, तो हजरतगंज मार्केट आपके लिए स्वर्ग है। यहां आपको ब्रांडेड शोरूम से लेकर लोकल दुकानों तक में हर तरह का सामान मिल जाएगा। खाने के शौकीनों के लिए भी यहां स्ट्रीट फूड से लेकर फाइन डाइनिंग रेस्तरां तक कई विकल्प मौजूद हैं।
  7. Aminabad Market (अमीनाबाद मार्केट) : अमीनाबाद मार्केट लखनऊ की सबसे पुरानी और व्यस्ततम बाजारों में से एक है। यहां आपको कपड़े, जूते, किताबें, खाने का सामान, इलेक्ट्रॉनिक्स आदि हर तरह की चीजें मिल जाएंगी। इस बाजार का माहौल बेहद जीवंत है और यहां सौदेबाजी करना न भूलें।
  8. Lucknow Zoo (लखनऊ चिड़ियाघर) : लखनऊ चिड़ियाघर बच्चों और बड़ों दोनों के लिए मनोरंजन का ठिकाना है। यहां शेर, बाघ, हाथी, जिराफ आदि कई तरह के जानवर देखे जा सकते हैं। इसके अलावा, बोटिंग और टॉय ट्रेन की सवारी का भी लुत्फ उठाया जा सकता है।
  9. Gomti Riverfront Park: गोमती नदी के किनारे बना यह पार्क घूमने-टहलने और पिकनिक मनाने के लिए एक शानदार जगह है। यहां नदी का मनोरम दृश्य, हरे-भरे पेड़-पौधे और बच्चों के खेलने का मैदान मन को सुकून देते हैं। शाम को यहां लाइट एंड साउंड शो का आयोजन भी किया जाता है।
  10. Ambedkar Memorial Park (अंबेडकर मेमोरियल पार्क जरूर) : ये पार्क सिर्फ घूमने-फिरने का ही ठिकाना नहीं, बल्कि सामाजिक जागरूकता का केंद्र भी है। यहां अक्सर संगीत कार्यक्रम, नाटक मंचन और अन्य सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं।
Share this article:
Previous Post: Chaudhary Charan Singh International Airport

February 19, 2024 - In लखनऊ

Next Post: Marks and Spencer Lucknow : लखनऊ में नए शॉपिंग स्टोर का आनंद लें

February 20, 2024 - In लखनऊ

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published.